What is Off Page SEO? | Androidpro Tech

What Is Off Page SEO In Hindi

आज हम इस post में हम तीनों प्रकार के SEO में से एक महत्वपूर्ण SEO जिसका नाम है off page SEO, के बारे में details से जानेंगे जैसे Off Page SEO क्या होता है कैसे करते है और क्यों किया जाता हो off page SEO in Hindi.

Off page SEO को जान लेने से पहले हमें SEO क्या होता है, यह कितने प्रकार का होता है ये सब जान लेना बहुत जरुरी है तभी आप off page SEO क्या होता है यह आसानी से समझ पाएंगे


What is SEO क्या होता है? (What is SEO in Hindi)

जब हम website / ब्लॉग को बनाते हैं तो इसमें एक सबसे महत्वपूर्ण बात यह आती है की हमारे blog या website पर traffic कहा से आयेंगे?

इसके लिए organic traffic को प्राप्त करने का एकमात्र सही और Free तरीका है SEO. इसका मतलब की SEO कुछ और नहीं बल्कि अपने वेबसाइट पर organic traffic प्राप्त करने का एक तरीका है। SEO का फुल फॉर्म होता है Search Engine Optimization.

Types Of Search Engine Optimization

1. Off page SEO

2. On page SEO

3. Technical SEO

4. local SEO

आज हम इस पोस्ट में off page SEO के बारे में details से जानेंगे।


What is Off Page SEO 

Off Page SEO एक SEO Technique है जिसके द्वारा हम अपने Website के Ranking को Search Engine Result Page में Improve करते है। Off-page SEO को ही Off-Site SEO भी कहते है |

Off page SEO का सारा काम blog के बाहार का होता है. इसमें हमे blog का promotion करना होता हैअपने website की authority और reputation को increase करना होता है।

Social networking site जैसे Facebook, twitter, Quora पर अपने website का attractive page बनाइये और वहां पर पोस्ट का लिंक शेयर करे इससे आपके website में ज्यादा visitors बढ़ने के chances होते हैं.


Off Page SEO में Backlinks का सबसे महत्वपूर्ण role होता है। आप ये कह सकते हो की बिना Backlinks के Off Page SEO ना के बराबर है। Off Page SEO में Link Building किसी भी वेबसाइट को Rank कराने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। जितना ज्यादा High Quality Backlinks आपके Site के बनेगे उतना ज्यादा Ranking में मदद मिलेगा।



High Quality Backlinks का मतलब है की अच्छे वेबसाइट से Backlinks मिलना और उसमे भी Niche Relevant Website से Backlinks मिलना सबसे ज्यादा High Quality Backlinks होता है। 

Quality Backlinks होने में ये ज्यादा जरुरी यह है की Backlinks Do Follow होना चाहिए | Backlinks basacaly दो types के होते है do-follow और no-follow.  

Backlinks जो आप लेंगे ओ backlinks Niche Relevant वेबसाइट से मिलना चाहिए तभी वह quality backlinks मानी जाएगी, जितना ज्यादा Quality Backlinks होंगे आपके website पर उतना ज्यादा traffic आएगा आपके website पर और उतना ज्यादा आपका Off Page SEO भी मजबूत होगा।


Off Page SEO कैसे करें in Hindi

Off page SEO के बारे में सब कुछ जान लेने के पश्चात अब हम “Off page SEO कैसे करे?” यह step by step सीखेंगे। मुख्य रूप देखा जाए तो हम Off page SEO को 4 तरीकों से कर सकते है:

Link Building

यदि आप अपने वेबसाइट को गूगल में rank कराना चाहते हैं तो इसका सबसे बेहतरीन तरीका जो है वो है backlink. Backlinks का मतलब कि आप किसी दूसरे के वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट का लिंक submit करना और इसे ही backlink कहा जाता है। backlink एक तरीका है जिसके माध्यम से आप अपने वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं और गूगल पर high रैंक पा सकते हैं।

Backlink का बनाना off page SEO के अन्दर ही आता है। जब आप किसी high domain authority वाले वेबसाइट से backlink लेते हो तो इससे गूगल को यह संकेत जाता है कि आपका वेबसाइट अवश्य ही किसी अच्छे information को प्रदान कर रहा है।

Social Media Promotion

Social media एक ऐसा way है जिसके माध्यम से आप बड़ी मात्रा में ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं अपने website या blog के लिए चाहे आप फेसबुक यूज करते हो या इंस्टाग्राम का प्रयोग करते हैं आप किसी भी सोशल मीडिया के माध्यम से अपने ट्रैफिक को वेबसाइट की ओर convert कर सकते हैं।

Guest Blogging

जरा सोचिए कि आपको किसी वेबसाइट से बैकलिंक की आवश्यकता है तो आप उस वेबसाइट से किस प्रकार से बैकलिंक प्राप्त करेंगे? इसके 2 तरीके हो सकते हैं:

1 Buy Backlinks उन्हे पैसे देकर

2 Guest Posting उनके लिए एक आर्टिकल लिखकर

1 Buy Backlinks उन्हे पैसे देकर

सबसे पहले तरीका उन सभी लोगों के लिए अत्यधिक कारगर है जो ब्लॉगिंग से पैसे कमाना start कर चुके हैं और अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे है। क्योंकि एक high domain authority वाली वेबसाइट 100 या  ₹200 में आपको बैकलिंक नहीं देने वाली है मतलब की वह हजार रुपए से कम में नहीं देंगे |

2 Guest Posting उनके लिए एक आर्टिकल लिखकर

दूसरा तरीका है किसी दुसरे वेबसाइट के लिए एक article लिखना और उसके owner को बोलकर की हम आपके लिए एक आर्टिकल लिख रहे हैं और हम चाहते हैं कि आप इस article को आप अपने ब्लॉग पर publish करें और इस आर्टिकल के बदले में हम एक बैकलिंक चाहते हैं।

संभावना है कि इस बात से वेबसाइट का owner आपको अपने वेबसाइट पर एक guest post लिखने की मंजूरी दे दे | 


Off page SEO में Backlinks के अलावा भी कुछ factors है जिनका Ranking में बहुत ही important Role है। जैसे

Search Engine Submission: अपनी वेबसाइट को सारे सर्च इंजन में submit करना.

Social Media Share Links: social media पर अपने website का page बनाओ और वह पर website का लिंक share करो |

Off page SEO को और बेहतर तरीके से समझने के लिए आइए जानते है on page SEO और OFF page SEO में क्या अंतर होता है!!


ON PAGE SEO in Hindi

On page SEO का काम आपके blog में होता है. इसका मतलब है की अपने website के content को ठीक तरह से design करना जो SEO friendly हो, basically On-Page SEO में हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट को optimize करते हैं।

1. Content Creation
2. Paragraph Readability
3. User Experience
4. Menu Bar
5. Theme Choice
6. Font Color
7. Font Size

आपने नोटिस किया होगा कि यह किसी पेज के अन्दर के elements है।

इसके उल्टा OFF Page SEO का अर्थ होता है – अपने वेबसाइट के बाहर किसी भी प्रकार का ऐसा कार्य करना जिससे आपके वेबसाइट के SEO को लाभ मिले। उदाहरण के लिए backlink बनाना, सोशल मीडिया पर अपने वेबसाइट का प्रचार करना इत्यादि।

Post a Comment

0 Comments