दोस्तों MS EXCEL में Max FORMULA का उपयोग number type के data पर किया जाता है, और Max Function सबसे बड़े (Maximum) नंबर को return करता है Selected cells से |
जब MS EXCEL के sheet पर हम बहुत सी वैल्यू को टाइप करते है और उसमें छोटी-बड़ी वैल्यू होती है तो हमें इन सभी वैल्यू में से सबसे बड़ी वैल्यू को निकालना हो तो ऐसे में आप Max formula का उपयोग कर सकते हो | Max formula का उपयोग कर के MS EXCEL के sheet में टाइप किये हजारों और लाखों वैल्यू में से आप सबसे बड़ी वैल्यू /number / सख्यां को बड़े आसानी से निकाल सकते है |
STEP 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में वो MS EXCEL sheet खोले जिसके अंदर आपको सभी वैल्यू में से सबसे बड़ी वैल्यू निकालना है।
STEP 2 – Ms Excel की sheet open करने के बाद आप अपने Mouse से एक cell को select करे sheet के अंदर और फिर Max का formula apply करें |
सबसे पहले = का sign लगाये और फिर type करे Max( इसके बाद जिस table से सबसे बड़ी वैल्यू को निकालना हो उस table में area / cells को select करे और फिर ) लगाये फिर enter button दबाये |
Example =MAX(A2:A9) और फिर keyboard का एंटर बटन दबायें।
जैसे ही enter button को दबायेंगे आपके सामने सबसे बड़ी वैल्यू आ गयी रहेगी उस cell के अन्दर जहा पर आपने Max formula apply किया रहेगा | जैसा की ऊपर के image में देख सकते है |
#2 Method Max Function
Max function को हम लोग कुछ इस तरह से भी use कर सकते है जैसा की निचे image में देख सकते है |
0 Comments