Sum Formula in EXCEL in Hindi | EXCEL में SUM कैसे करें ?

इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि excel के sum formula को Use कैसे करते है, और sum formula हमको return क्या देता है ?

इस पोस्ट में आपको 3 तरीके बताये है जिसका उपयोग कर के आप टोटल या sum को calculate कर सकते है MS Excel में |

जैसे कि Sum शब्द का मतलब ही होता है जोड़ना मतलब एक से ज्यादा नंबर को जोड़ना। बिल्कुल उसी तरह से  Excel मे भी Sum Formula का उपयोग दो या दो से अधिक numbers को जोड़ने के लिए किया जाता है।

Sum का formula हम तब use करते है जब हमें numeric type के डाटा को addition करना होता है |

नोट : MS EXCEL में किसी भी फार्मूला को apply करने के लिए हमे Equals = के sign से ही start करना होता है और यह mandatory है |

Syntax for Sum Formula in Excel in Hindi

Sum Function का Syntax 
=Sum(Number 1, Number 2, . . . . )
Number 1: Sum formula के syntax के number 1 मे निम्नलिखित तरीके से नंबर को जोड़ सकते है।

Sum Using Number: 

यदि आप direct नंबर का इस्तेमाल करते हुए टोटल निकालना चाहते है तो उसके लिए आप अपने mouse से क्यलिक करे formula bar में और वहाँ पर कुछ इस प्रकार अपने नंबर लिखे (4,5,6). आपको अपने हर नंबर को type करने के बाद एक काम (,) लगा देना है | जैसे निचे image दिखाया गया है | 
Example =sum(4,5,6)

2 Sum Using Cell Reference: 

आप Cell Reference का इस्तेमाल करते हुए उस sum calculate करना चाहते है वह भी कर सकते है, जिस - जिस cell का  Reference देंगे formula में उसके अन्दर  stored नंबर का टोटल निकाल कर return कर देगा sum formula. Example =sum(F4,F5,F6)

Sum Using Cell Range: =sum(A1:A10)

आप sum formula के अंदर Cell Range का भी इस्तेमाल कर के उस में रेंज stored नंबर का टोटल निकाल सकते है। 

Step 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में MS Excel की वो शीट open कर ले जिसके अंदर आपकोSum फॉर्मूला ” का उपयोग करना है।

Step 2 Ms Excel की शीट open करने के बाद आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के Mouse से उस शीट के अंदर एक cell को active करना है जहाँ पर आपको sum का formula apply करना है|

Step 3 इसके बाद आप Formula टाइप करे जैसे  =sum(A1:A10) और फिर Keyboard का एंटर बटन दबायें। ऐसा करते ही आपको a1 से लेकर a10 cells के बिच के सभी numbers को जोड़ कर return कर देगा |

Step 4 Keyboard का एंटर बटन दबाते ही Formula के आधार पर आपकी कैलकुलेशन का टोटल आपके सामने जायेगा उस cell के अन्दर।


#2Method AUTOSUM In Excel ALT + =


इस तरीके में हम लोग सीखेंगे की की shortcut key का उपयोग करके हम sum या टोटल कैसे find कर सकते है, keyboard और भी आसान है आपको  सिर्फ आपके keyboard से ALT + = key एक साथ दबाना है, और जैसे ही आप यह press करेंगे तो sum का formula automatic apply हो जायेगा उस cell में जिसे अपने active किया  रहेगा  | जैसा की निचे image में देख सकते है| 

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