15 Tips to Rank #1 on Google | ब्लॉग को कैसे रैंक कराएँ google में

15 Tips to Rank #1 on Google | ब्लॉग को गूगल में कैसे रैंक करवाते है | बेस्ट टिप्स हिंदी में 

New Blog ko google me Rank kaise kare: क्या आप अपने blog या website को Google search engine result page पर Rank करवाना चाहते है तो इस पोस्ट में आज हम आपको 15 tips देने वाला हु जिसका उपयोग कर के आप अपने webpage को google में rank कर सकते हो लेकिन उसके पहले हम ये समझते है की क्या कारण हो सकते है जिसकी वजह से आप का webpage google पर rank नहीं हो रहा है |

15 Tips to Rank #1 on Google

यदि आपने एक नई वेबसाइट बनाई है तो हो सकता है की आपको Search Engine Optimization (SEO) के बारे में एक अच्छी जानकारी न हो या आप इसे अपने वेबसाइट में ठीक से नहीं कर रहे हैं?  इसके अलावा, कई अन्य कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से आपकी website rank नहीं हो रही जैसे की  keyword research, keyword optimization. इस पोस्ट में हम लोग 15 Tips to Rank #1 on Google के बारे में समझने वाले है | 

नए ब्लॉग को गूगल में रैंक कैसे कराएं? | Blog ko kaise rank karaye google me?

वेबसाइटों को सर्च इंजन पर रैंक करने का लक्ष्य हर मार्केटर का सपना होता है। लेकिन, इसको  पूरा करने के लिए, हमें बहुत प्रयास करने की आवश्यकता है।
आज के समय में, ब्लॉगिंग एक बिजनेस बन गया है। और, ब्लॉगिंग में इस रुचि का कारण है की  “ब्लॉग से पैसे कमाने का अवसर” और किसी भी blog से पैसे कमाने के लिए, “उस ब्लॉग को हर दिन हजारों View की आवश्यकता होती है”। और, इस मामले में, Google Search engine हमारी मदद कर सकता है और  google प्रतिदिन हमारे ब्लॉग को बहुत सारे Organic Traffic दे सकती है।

1. keyword की एक लिस्ट बनाये जो आपके content से रिलेटेड हो
2. अपने competitor के keyword का research करे और जानने की कोशिस करे की वह किस keyword पर rank कर रहा है 
3. Keywords research करने के लिए टूल का उपयोग करे  जैसे google keyword planer, 

1. Domain Name कैसे choose करें?

एक नया वेबसाइट को बनाने से पहले उसके लिए सही Domain Name का चयन करना बहुत जरूरी होता है। बहुत सारे नए ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो Subdomain पर ब्लॉग बना देते हैं, और वे Top Level Domain नहीं खरीदते। लेकिन आज इतना कंपटीशन है की किसी वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए टॉप लेवल डोमेन लगभग आवश्यक हो गया है। आप अपने वेबसाइट के लिए .Com, .in, .net, .org आदि में से कोई भी डोमेन नेम चुन सकते हैं।
और साथ ही ध्यान रखें कि किसी विशेष Niche को टारगेट करने के लिए Niche के आधार पर Domain Name का चयन करे जिससे आपको उस कीवर्ड के सर्च किए जाने पर आपके वेबसाइट को Google search में आने के Chances बढ़ जाते हैं। 

2. blog  को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करें

किसी भी वेबसाइट को बनाने के बाद सबसे पहला काम होता है उसे Google Search Console में डालना। क्योंकि किसी भी  वेबसाइट पर ट्रैफिक तभी आएगा जब उस ब्लॉग के पोस्ट Google Search Console में index होंगे। इसके लिए Google Search Console में वेबसाइट को सबमिट करना बहुत जरूरी है |
यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग नया है, तो Google के Bots को उस नई वेबसाइट को क्रॉल (Scan) करने में बहुत सारा समय लग सकता है |  नई वेबसाइट को Google Search console में Index करने में लगभग 1 महीने का समय लग सकता है। 

3. Google Search Console में Sitemap Submit करें ? 

Sitemap किसी webpage में मौजूद वेबसाईट के सभी Webpage का लिस्ट होता है। Google को आपके वेबसाईट के Structure को समझाने के लिए Sitemap बहुत जरूरी है। इसीलिए गूगल सर्च Console में साइटमैप जरूर सबमिट करें। Sitemap दो प्रकार के होते है xml sitemap , और html sitemap. google के आलावा दुसरे search engine पर भी आपके website को सबमिट जरुर करे ताकि दुसरे search engine से भी आपके website के लिए ट्राफिक मिल सके | 

4. ON Page SEO जरुर करे अपने website का 

On page SEO एक बेहतरीन प्रक्टिस है किसी भी website को search engine में rank करने के लिए इसके अन्दर आपको आपके पोस्ट के ऊपर की जाने वाली process के बारे ध्यान देना होता है जैसे की post title , description, header tag , image alt इत्यादि |

4.1 Title Tag

title tag एक बहुत महत्वपूर्ण चीज होती है webpage के लिए क्युकी title हमें search engine के ऊपर ही दिखाई देता है और इसको पढने के बाद ही user ये सोचता है की इस लिंक पर क्लिक करना है या नहीं और यह title  50 से 60 character के बिच होता है अगर आप इससे ज्यादा लिख देंगे तो वह search engine पर पूरा नहीं देखाई देगा और यह अच्छा नहीं है | 

4.2 Meta Description 

यह भी बहुत बड़ा रोल निभाता है webpage को rank करने में क्युकी यह भी search engine पर दिखाई देता है और इसके अंदर  webpage का ब्यौरा लिखा जाता है जैसे page किस बीसी में है और यह 120 से लेकर 150 character के बिच ही लिखना होता है |

4.3 header tag 

Header tag आपके website के content को एक शेप देता है जिससे उसे पढने में मदद मिलता है जैसे heading , subheading. 

5. Low Competition Keywords का चयन करें

ब्लॉगिंग में बहुत Competition है। हर दिन एक ही विषय पर हजारों ब्लॉग पोस्ट publish  किए जा रहे हैं और उन्हें Google द्वारा Index किया जा रहा है। अब, यदि आप किसी विषय पर एक ब्लॉग पोस्ट बना रहे हैं , जो किसी ऐसे कीवर्ड को Target कर रहा हो, जिसके बारे में Google के पास पहले से ही वेबसाइट हजारों website है / फिर आपको उस विषय या कीवर्ड के साथ Google Search के पहले Page पर रैंकिंग प्राप्त करने के लिए कई Competitor Websites से निपटना होगा। उसके webpage को analysis करना होगा और उसके beat करके आप अपने website को Rank #1 on Google कर सकते है |  

इसके लिए इससे पहले कि आप एक पोस्ट लिखें, आपको “कीवर्ड रिसर्च” करना होगा। Keyword Research के माध्यम से, आप Google द्वारा खोजे गए किसी भी कीवर्ड के बारे में जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं। Google Search Engine में, हर महीने कितनी बार किसी कीवर्ड को सर्च किया जा रहा है उस कीवर्ड्स को टारगेट करते हुए कितने आर्टिकल लिखे गए हैं google पर, कीवर्ड difficulty, आप कीवर्ड रिसर्च के जरिए पूरा जानकारी ले  सकते हैं। आप फ्री में भी कीवर्ड रिसर्च कर सकते है उसके लिए आपको google पर बहुत सारे टूल मिल जायेंगे जिसका उपयोग कर के आप keyword research कर सकते है और keywords का search valume , difficulti और भी बहुत कुछ देख सकते है | 

6. Quality Content Quality लिखें

यदि आप Quality Content नहीं लिख रहे हैं, तो Google Search के पहले page पर रैंकिंग प्राप्त करने में बहुत समस्या होगी। अब सवाल यह है कि यह “Quality Content” का क्या मतलब है? इसका जवाब बहुत सीधा सा है। quality content का अर्थ है इस तरह से लेख लिखना कि अपके ब्लॉग से आपके Visitor अपने प्रश्न का सही उत्तर या समाधान पा सकें। 
इसलिए हमेशा जब भी किसी भी विषय पर एक post  लिखने का प्रयास करें। छोटे पैराग्राफ में लेख लिखने की कोशिश करें और कम से कम 1500 और 2000 के बीच एक सूचनात्मक post  publish  करने का प्रयास करें।
Google में पहले से ही किसी भी विषय या कीवर्ड के साथ बहुत सारे वेब पेज हैं। तो, Google आपकी वेबसाइट को निम्न गुणवत्ता वाली सामग्री के लिए क्यों रैंक करेगा जब इसमें पहले से ही बहुत अच्छी Content है google के पास। इसके बारे में आपको सोचना चाहिए। और जिस भी keyword के ऊपर आप अपने website को rank करना चाहते है तो पहले अपने competitor के website का analysis करे यह आपके लिए बहुत हेल्प करेगा आपको नए पोस्ट लिखने में |
1. ऐसी content  बनाएं जो user की आवश्यकताओं को पूरा करे
2. जो भी पोस्ट आप लिखते है उसको आसान से आसन बनाये पढने के लिए 
3. White Hat SEO Technik को अपनाए 
4. अपने पोस्ट के अन्दर image और video ये दोनों को भी डाले 
. अपने पोस्ट को publish करने से पहले उसको एक बार अछे से rivew कर ले 
6. अपने content को समय समय पर अपडेट भी करे 

7. Article को Social Media पर शेयर करें

नई वेबसाईट पर ट्रैफिक प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है की आप अपने पोस्ट को Social Media पर भी शेयर जरुर करे. इसके अलावा यदि आपके वेबसाइट को अधिक से अधिक शेयर किया जाता है तो गूगल को इस प्रतिक्रिया का पता चलता है और वह आपके वेबसाइट को search engine में  Improve करने में भी आपकी मदद करता है।
इसके अलावा यदि आप अपने वेबसाईट को Social Media पर शेयर करते हैं तो वहां आपके वेबसाइट का एक Referral Link बन जाता है साथ ही आपके वेबसाइट के लिए एक Do follow Backlinks भी मिल जाता है, जो की किसी भी वेबसाईट के रैंकिंग में बहुत मददगार होता है।
Article शेयर करते समय आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए की इसे किसी ऐसे जगह पर ही शेयर करें जहां पर क्लिक करने के बाद यूजर आपके वेबसाइट के Content को पढ़ सकते हों। यदि कोई आपके द्वारा शेयर किया गये लिंक पर क्लिक करता है और तुरंत वापस आ जाता है तो इसका आपके वेबसाइट पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है।

8. मोबाइल based वेबसाइट का template बनाएं

वर्तमान में लगभग 80% Web Search स्मार्टफोन से से की जाती हैं। इसका मतलब है कि आपका वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल बनाना एक रैंकिंग कारक माना जाता है। यदि आपका वेबसाइट मोबाइल पर अच्छे से नहीं दिखाई देता है तो हो सकता है आपके वेबसाइट का रैंकिंग डाउन हो सकता है। इसलिए, किसी भी वेबसाइट के लिए एक Theme या Template का चयन करने से पहले, देखें कि यह Mobile Friendly Theme है या नहीं |

9. Website Loading Speed को बढ़ाने की कोशिश करें

आम तौर पर यूजर किसी भी वेबसाइट को ओपन करने के लिए अधिक wait  नहीं करना चाहते। और ऐसे में यदि आपका वेबसाइट Google Search Results में दिखाई देता है और यदि उसे ओपन करने में अधिक समय लग रहा है तो यूजर आपके वेबसाइट को खोलने के लिए ज्यादा देर तक प्रतीक्षा नहीं करेंगे, और वे आपके वेबसाइट के बजाय किसी और वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके उसपर जा सकते हैं, इस प्रकार आपकी वेबसाइट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देखकर गूगल आपके वेबसाइट की रैंकिंग को भी डाउन भी कर सकता है।
ओर Google भी Website Loading Speed को एक Ranking Factor मानता है। वह ऐसे वेबसाईट को रैंक नहीं करता है जिसका लोडिंग टाइम 3 सेकंड से अधिक है। आप अपने वेबसाइट का Loading टाइम Google के Page Speed Insights, Pingdom और Gtmetrix आदि टूल का प्रयोग करके चेक कर सकते हैं।
अपने वेबसाइट का लोडिंग स्पीड को ठीक करने के लिए कम से कम Javascript, CSS और Lightweight Theme का प्रयोग करें। यदि आप एक WordPress User हैं, तो आप कम से कम प्लगिन का इस्तेमाल करें।

10. Title और Description में impressive  words का इस्तेमाल करें

किसी भी पोस्ट लिखते समय एक आकर्षक Title और डिस्क्रिप्शन भी लिखे , क्योंकि Google में सिर्फ और सिर्फ आपके वेबसाइट का टाइटल और Description दिखाए जाते हैं। यदि आप आकर्षक टाइटल तथा डिस्क्रिप्शन लिखेंगे तो इसपर अधिक से अधिक Users द्वारा क्लिक किया जा सकता है इससे आपके वेबसाइट का CTR (Click through rate) बढ़ जाएगा, और इससे आपके वेबसाइट की रैंकिंग भी Improve होगी। क्योंकि अधिक क्लिक होने से Google को लगेगा की इस वेबसाइट में कुछ तो ऐसी बात है जिससे उसपर अधिक लोगों द्वारा क्लिक किया जा रहा है। और इस प्रकार वह आपके वेबसाइट का रैंकिंग को बढ़ाने में मदद कर सकता है|

11. Quality Content लिखें

Quality Content का मतलब है एक ऐसा कंटेंट लिखें जिसे लोग अधिक से अधिक समय तक आपके website को पढ़ें। इसके अलावा हमेशा Article खुद से लिखे, वह कहीं से कॉपी न करें, साथ ही साथ Article के बीच अन्य पोस्ट के लिंक भी Add करें जिसको internal linking भी कहते है यह आपके website page के backlink का कम करता है। पोस्ट को पढ़ने के लिए सरल बनाएं। पोस्ट को अच्छे से Format करने के लिए Bullets, Numbering आदि का भी इस्तेमाल करें।
यदि आप अच्छा लिखते हैं तो हो सकता है की यूजर अन्य लिंक पर क्लिक करके अन्य पोस्ट को भी पढ़ें। आपके वेबसाइट पर User का Engagement जितना ज्यादा रहेगा, उतना ही आपके Website की रैंकिंग बढ़ेगी। यदि आप अन्य लोगों के ब्लॉग से Content चोरी या कॉपी करके अपना स्वयं का ब्लॉग पर Publish कर रहे हैं, तो Google आसानी से समझ सकता है कि आपने कोई Content स्वयं बनाई है या उसे अन्य वेबसाइटों से कॉपी किया है। इसके अलावा, Google को पता है कि कौन सी सामग्री पहले ही एक वेबसाइट पर प्रकाशित हो चुकी है जिसे चोरी या कॉपी किया गया है। इसलिए, यदि आपका ब्लॉग अन्य वेबसाइटों या ब्लॉगों से कॉपी या चोरी की गई सामग्री है, तो Google Search में रैंकिंग पाने का आपका सपना सिर्फ एक सपना ही रह जाएगा।

12. High Quality Backlink बनाएं

जब भी Google किसी वेबसाइट के किसी पेज को क्रॉल, इंडेक्स और रैंक करता है, तो वह उस पेज के रैंकिंग फैक्टर के रूप में बैकलिंक्स को भी consider करता है। आपकी वेबसाइट के Page के लिए जितने अधिक External Backlinks होंगे, Google के नजर में आपके वेबसाइट के लिए उतना ही Green Signal मिलेगा। क्योंकि Backlink Ranking के लिए एक मजबूत Factor है और साथ ही भरोसा का प्रतीक है। कोई साइट आपके वेबसाइट को एक Do follow Backlink दे रहा है इसका मतलब है कि वह वेबसाइट आपके वेबसाइट का समर्थन करता है और इसीलिए Google Backlinks के आधार पर भी आपके वेबसाइट को रैंक करता है। लेकिन ध्यान रहे कि Backlinks हमेशा High qualities से प्राप्त करें। 

13. ब्लॉग का Bounce Rate को कम करें

ब्लॉग के Ranking में Bounce Rate एक बहुत ही महत्वपूर्ण Factor है। आप Bounce Rate का विवरण Google Analytics में देख सकते हैं। यदि आपने अभी तक अपने वेबसाइट को Google Analytics से नहीं जोड़ा है तो इसे जरूर Connect करें। Google Analytics में आप अपने वेबसाईट से जुडी Data को प्राप्त कर सकते हैं।
Bounce Rate का मतलब है इससे यह पता चलता है की आपके वेबसाइट पर कितने यूजर टिक रहे हैं और कितने यूजर आपके वेबसाइट को छोड़कर वापस चले जा रहे हैं। Bounce Rate को कम से कम रखने का प्रयाश करें। किसी वेबसाईट के लिए 30% से कम Bounce Rate बेहतर माना जाता है। इसका मतलब है कि आपके वेबसाइट के 70% यूजर आपके वेबसाइट के कंटेंट को वास्तव में पढ़ते हैं, और बाकी 30% ऐसे यूजर हैं जो आपके वेबसाइट पर आते तो हैं लेकिन बिना रुके वापस चले जाते हैं।
Bounce Rate को कम करने के लिए High Quality Content लिखें, कंटेंट के बीच में अन्य पोस्ट के Hyperlink Add करें, और वेबसाईट के डिजाइन को आकर्षक बनाएं। 

14. कुछ महत्वपूर्ण SEO Techniques का प्रयोग करें

यह तो आप पहले से ही जानते होंगे की SEO क्या है और यह वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है। SEO का पूरा नाम है Search Engine Optimization जिसके अनुसार आप अपने वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए Optimize करते हैं। 
Content के title, Hyperlink, Description, Heading तथा Paragraphs में Keyword का भी इस्तेमाल करें।
जरूरी कीवर्ड और शब्दों को Bold, Italic, Underline भी करें।
Content में अन्य पोस्ट के लिए internal linking भी करें 
पोस्ट में उपयोग होने वाले Image में Alt Tag का प्रयोग करें।
Broken Link को अपने वेबसाइट से Remove करें। या उन्हें किसी अन्य पोस्ट के url पर Redirect करें।
Txt तथा Sitemap file का प्रयोग करें।
Meta Tags का इस्तेमाल करें।
404 Error Page बनाएं।
Table of Contents का भी इस्तेमाल करें।

15. नियमित रूप से पोस्ट लिखें

आपने गूगल पर किसी News Website को सबसे ऊपर रैंक करते हुए देखा होगा। क्या आपने कभी इसके पीछे के वजह को जानने की कोशिश की। इसका मुख्य कारण है की News Website पर एक दिन में लगभग 50 पोस्ट पब्लिश किए जाते हैं। यदि आप भी अपनी वेबसाइट पर नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करते हैं तो आपकी भी पोस्ट जरूर रैंक होगी। 


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