What is Tally Prime in Hindi? Tally Prime क्या है?

Tally Prime क्या हैं? Tally Prime का उपयोग क्यूँ किया जाता है? Tally Prime मे कौन कौन से नए फीचर है? Tally Prime को कहाँ से सीख सकते हैं? अगर आप सभी के मन में भी यह सब सवाल हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का और उपयोगी हो सकता  हैं।

Tally Prime क्या है? | What is Tally Prime in Hindi

Tally Prime एक complete business management software है जिसका small और  medium business के लिये उपयोग किया जाता है |  Tally Prime की मदद से आप accounting, inventory, banking, taxation,  payroll इत्यादि manage कर सकते है |

Tally Prime एक Updated Version Accounting Software है। और यह Tally.ERP 9 का नया वर्ज़न है।

Tally Prime में Accounting और Transaction करना और भी ज्यादा आसान कर दिया गया है अगर हम तुलना करे TallyERP 9 से |

Tally.ERP 9 में जो कुछ भी कमियां थी, उसे Tally Company ने Tally Prime के अन्दर दूर कर दिया है और Tally Prime को ERP 9 के मुकाबले ज्यादा बेहतर और उपयोगी बना दिया है। जिसमें आपको एक New User Experience, एक नया New Look और कुछ नए और बेहतरीन Features देखने को मिलेंगे। Tally Prime मे आपको Go To, Switch To जैसे  अलग अलग प्रकार के अतिरिक्त New Features देखने को मिलता है।

Tally की सबसे खास बात यह है की Tally ने अपने जो भी Versions Launch किए है वो सभी आप Computer के किसी भी Operating System पर Download करके उपयोग कर सकते है | Tally को 1984 में बनाया गया था  Shyam Sunder Goenka के द्वारा  Bangalore में .


What is ledger in tally prime?

Tally Prime में एक Company  बनाने के बाद अगला Step Ledger & Group बनाना ही होता है | Ledger एक खाता बही होता है , यह एक वास्तविक खाता है जिसका उपयोग व्यावसायिक लेनदेन की पहचान करने के लिए किया जाता है और सभी एकाउंटिंग वाउचर में उपयोग किया जाता है। For example, purchase, payments, sales, receipts, इत्यादि.


What Is Group in tally prime?

जब भी हम टैली मे कोई Ledger बनाते हैं। तो उसे किसी ना किसी Under Group मे रखना होता है। ताकी वह Ledger अपनी सही Position पर जा सके। इन ग्रुप्स की सहायता से ही टैली को यह जानकारी मिलती है कि बनाया जा रहा लेजर खर्चे का लेजर है, आय का लेजर है, संपत्ति का लेजर है या दायित्व का लेजर है। Particularly  रिपोर्ट बनाने में भी  Group विशेष रूप से सहायक होते हैं। Tally Prime में हमें पहले से ही बनाये हुए 28 Group मिलते है जिसका उपयोग हम कर सकते है Ledger बनाते time. 




Post a Comment

0 Comments